It Novel Pennywise

It Novel Pennywise ,Born,History,Origin Part2

It Novel “Pennywise”, Born, History, Origin Part2

यह इस सीरीज का दूसरा पार्ट है। 
पहला भाग पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे। 

 

"IT" NOVEL "PENNYWISE" WHO IS PENNYWISE ?HOW IS HE BORN ? HIS HISTORY ,HIS ORIGIN )( PENNYWISE KON HAI? VAH KAISE PAIDA HUA ?USKA ITIHAS,USKI UTPATI KYA HAI?
PART-2

1. व्यक्तित्व/व्यवहार (PERSONALITY/BEHAVIOR)

इसका मुख्य काम केवल अपना खाना ढूंढना है और संतुष्ट रहना है। यह लगभग एक साल तक खाता है और उसके बाद निष्क्रिय हो जाता है। यह एक ऐसा परग्रही है जो केवल खाने के लिए शिकार करता है। अपने शिकार से पहले यह लोगो को खूब डराता है। 
नावेल पढ़ने से पता चलता है कि इसका मकसद केवल खाना और सोना है। 
#HARASSMENT
PENNYWISE अपने  शिकार को आसानी से नहीं मारता बल्कि यह उन्हें खूब डराता है और उन्हें खूब चिढ़ाता है। जिससे की वह काफी कमजोर और हताश हो जाये। यह उनके इमोशंस के साथ खेलता है।
#MANIPULATION
यह लोगो को मैनुपुलेट भी करता है जिससे कि वो उसके इशारे पर काम कर सके। नावेल में हम देख सकते है कि किस तरह से वो GEORGIE को अपनी बातों में फंसाकर उसे नाले के पास में लाता है। और उसे मार देता है। यह HENRY BOWERS को मैनुपुलेट करता है जिससे HENRY अपने पिता ,अपने दोस्तों और बाद में लोसेर्स क्लब को मारने जाता है। 
#NARCISSIM(अहंकार )
नावेल में इसका वर्णन एक अत्यधिक ताकतवर जानवर के रूप में हुआ है और इंसान इसके सामने एक कटपुतली की तरह है। ( केवल  THE “TURLE” और “BEN” इसके जितने ताकतवर है ) लेकिन जब कहानी में LOSERS CLUB के बच्चे  इसे हरा रहे होते है।  होता है तब हमें यह चीज़ सोचने को मजबूर कर  देती है कि क्या सच में ये इतना ताकतवर है। क्योंकि LOSERS CLUB का प्रत्येक बच्चा ,अंत में , इसे हरा रहा होता है।

 

"IT" NOVEL "PENNYWISE" WHO IS PENNYWISE ?HOW IS HE BORN ? HIS HISTORY ,HIS ORIGIN )( PENNYWISE KON HAI? VAH KAISE PAIDA HUA ?USKA ITIHAS,USKI UTPATI KYA HAI?

 

#HUNGER(भूख )                                                                                                                                       

इसे देखने से ही ऐसा लगता है कि मानो यह  प्राकृतिक खाने की मशीन (EATING MACHINE) हो। यह  एक ऐसी प्रजाति है जो केवल जीवित रहने के लिए ही खाती है और केवल खाने ही आनंद का अनुभव करती है। जब यह उठता है तो खाने की तलाश शुरू कर देता है।

पृथ्वी पर इसका पसंदीदा खाना इंसान है। पर यह बड़ो से ज्यादा छोटे बच्चो को अपना शिकार बनाना ज्यादा पसंद करता है। क्यूंकि बच्चो को आसानी से भयभीत व आतंकित  किया जा सकता है। इसके अनुसार डर से “FLOODS THE BODY AND SALTS THE MEAT ” ( अर्थात डर शरीर में जितना ज्यादा होगा उतना ही मांस  का स्वाद बढ़ेगा। ) वैसे  किसी और को भी खा सकता है ,पर यह ऐसा नहीं करता ,क्योंकि फिर वह इंसान इसके लिए इतना स्वादिष्ट नहीं रहेगा।

यह तो अज्ञात है कि पृथ्वी पर आने से पहले  MACROVERSE में रहते हुए यह क्या खाता हो ? , यद्धपि इसके स्वयं के अनुसार यह “THE EATER OF WORLDS ” ( अर्थात दुनिआ को खाने वाला ) है। इसकी  बात की सबसे अधिक सम्भावना है कि यह एक खानाबदोश तथा अंत ब्रम्हाण्ड़ीय परजीवी(PARASITE) है ,जो अपने असीम पेट को भरने के लिए दुनिआ को एक-के-बाद-एक खाये जा रहा है। इसके पास खाने के लिए इस बेजुबान दुनिआ के अलावा और कुछ नहीं है।


#SELF-PRESERVATION (आत्म-रक्षा)

"IT" NOVEL "PENNYWISE" WHO IS PENNYWISE ?HOW IS HE BORN ? HIS HISTORY ,HIS ORIGIN )( PENNYWISE KON HAI? VAH KAISE PAIDA HUA ?USKA ITIHAS,USKI UTPATI KYA HAI?


एक भयानक जीव होने के बावजूद ,यह बिलकुल भी खतरनाक नहीं है। जैसे ही यह कमजोर पड़ता है ,यह पीछे हटना शुरू कर देता है। और अपनी वास्तविक अवस्था में रहते हुए यह खुद पर दया करने एवं अपने प्राणो की रक्षा के लिए भीख मांगता है।

नावेल यह समझाती है कि ,1958 की गर्मियों के दौरान,THE LOSERS CLUB इसे हरा देता है। और नावेल में ,बाद में ,पता चलता है कि यह उतना भी ताकतवर नहीं है जितना यह खुद को समझता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *