Who Is Krampus Explaining In Hindi | क्रैम्पस | Christmas Monster

Who Is Krampus? क्रैम्पस कौन है? इस लेख में आपको, मैं एक ऐसे Christmas Monster के बारे में बताने वाला हूँ, जिसे छोटे बच्चों को सजा देने के रूप में जाना जाता है। यह क्रिसमस शैतान (Christmas Shaitan) क्या है? यह सजा कैसे देता है? यह सब बातें आप आज इस लेख में जानोगे।

Who Is Krampus? Explaining In Hindi. (क्रैम्पस कौन है?)

christmas monster krampus appearance
Image Source:

आपने अक्सर यह देखा होगा कि जो भी बच्चें अच्छा व्यवहार करते है और अपने माता-पिता का कहना मानते है, उन्हें सांता क्लॉस क्रिसमस के दिन अच्छे-अच्छे Gifts देते है। पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि जो बच्चें अपने माता पिता का कहना नहीं मानते, उन बच्चों का क्या हाल होता है?


दोस्तों, मेरी सहायता करे। आप Amazon Prime Video का Free Sign Up करे, मेरी दी गई Link से। अगर आप Horror Movies देखना पसंद करते है तो आप Sign Up कर सकते है। यह Sign Up बिलकुल Free है।

Sign Up Link


Well, ऐसे बच्चों को सांता क्लॉस उपहार तो नहीं देते है। पर ऐसे बच्चों को सबक सिखाने के लिए Santa Claus का शैतानी भाई (Evil Twin) Krampus जरूर क्रिसमस के समय पर घुमा करता है।

लोगों के अनुसार, क्रैम्पस एक ऐसा शैतान है जिसके सिर पर दो बड़े-बड़े सींग है और इसका चेहरा किसी बकरे (Goat) के चेहरे जैसा होता है और अच्छी तरह से इसको जाने तो यह आधा शैतान और आधा जानवर की तरह दिखता है।

इसके शरीर पर काफी बाल है और वास्तव में, यह काले या भूरे बालों से ढका होता है। इसके पैर बिलकुल किसी जानवर के पैर जैसे होते है, जिन पर खुर (Hooves) लगे होते है। इसके नुकीले नाखून होते है और इसकी जीभ हमेशा ही इसके मुँह से नीचे लटकी होती है, जो कि काफी बड़ी होती है। 

कुछ लोगों का मानना है कि इसके पास एक लम्बी और पतली छड़ी होती है, जिसका इस्तेमाल यह बच्चों को पीटने में करता है। यह बच्चों को तब तक मारता रहता है, जब तक कि वो सुधर न जाये और जो बच्चों सुधरने लायक नहीं होते है, उन्हें यह एक बोरे में भरकर नदी में फेंक देता है।

कुछ लोगों का यह मानना भी है कि यह बच्चों को बोरे में भरकर उन्हें नरक में ले जाता है या फिर उनको खाने के लिए ले जाता है। अलग-अलग जगह अलग-अलग तरह की मान्यतायें है, क्रैम्पस को लेकर।

Krampus Facts (क्रैम्पस के तथ्य)

  • Austria में, Santa Claus को Saint Nicolas के नाम से जाना जाता है और इसके साथी को Krampus नाम से, जो कि एक भयानक शैतान होता है। यह हमेशा ही सांता क्लॉस के साथ ही रहता है।
  • Krampus यह नाम इसे एक जर्मन शब्द “Claw (पंजा)” से मिला है।
  • Krampus बच्चों को पीटने के लिए कभी-कभार (Birch Tree) पेड़ों की पतली शाखाओं का इस्तेमाल भी करता है, जिन पर पत्तियाँ (Leaves) होती है।
  • यूरोप में, St. Nicholas Feast को 6 दिसंबर को मनाया जाता है। वहीं 5 दिसंबर की शाम को “Krampus Night” के रूप में मनाया जाता है।
  • Krampus अपने साथ कोयला और छड़ी लेकर आता है।
  • पुराने जमाने में क्रैम्पस का इस्तेमाल माता-पिता अपने छोटे बच्चों को डराने में किया करते थे। पर आज के समय में, क्रैम्पस एक मनोरंजन का साधन बन चूका है। लोग इस शैतान के जैसे Costumes पहनकर क्रिसमस के समय घूमते है। इस पर 2015 में, कई मूवी भी बन चुकी है।

दोस्तों, मैं आशा करता हूँ कि आपको Christmas Monster Krampus की यह Real Horror Story पसंद आई होगी। ऐसी और भी Real Ghost Stories In Hindi में सुनने के लिये, हमारे ब्लॉग Horrorstoryhindi.com पर बने रहे। यदि आप YouTube पर Ghost Stories सुनना पसंद करते है तो मेरे YouTube ChannelCreepy Content” को सब्सक्राइब कर ले।

धन्यवाद!

1 thought on “Who Is Krampus Explaining In Hindi | क्रैम्पस | Christmas Monster”

Leave a Comment